बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट में 100 विंटेज कारों की होगी रेस

ग्रेटर नोएडा : गन सेल्यूट इंटरनेशनल विंटेज कार रैली एंड कॉन्कोर्स शो में एक बार फिर से दुनिया भर से चुनी गईं विंटेज और क्लासिक कारों और मोटरसाइक्लिस को प्रस्तुत किया जा रहा है जो कि इन विंटेज कारों को लेकर आपकी यादें ताजा कर देगा। ऑटो शो अपने 7वें सत्र के साथ एक बार फिर वापसी कर रहा है। देश के इस प्रतिष्ठित और शानदार विंटेज कार रैली ने भारत को वैश्विक विंटेज रैलीज के नक्शे पर ला दिया है और इस वीकएंड पर इस कार रैली को पूरे रोमांच और उत्साह से आयोजित करने की तैयारी है। शो के 7वें एडीशन में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रीमियम विंटेज कारों को प्रस्तुत किया जाएगा।
vintage 1
आज यहां एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए श्री मदन मोहन, संस्थापक एवं मैनेजिंग ट्रस्टी, 21 गन सेल्यूट हेरीटेज एंड कल्चरल ट्रस्ट ने कहा कि ‘‘19 फरवरी को लीजेंडरी 1912 रॉल्स रॉयस सिल्वर घोस्ट, 1967 फैंटम 5, 1922 मून, 1927 लैंचेस्टर और 1933 कैडीलक वी12 7 पैसेंजर लिमोजिन के साथ दुनिया भर से चुनी गई विंटेज कारें बुद्धा इंटरनेशनल फार्मूला 1 रेसिंग ट्रैक, ग्रेटर नोएडा में रेस में भी शामिल होंगी। ’’
श्री मदन मोहन ने बताया कि हमारा लक्ष्य है कि इस आयोजन के साथ भारत को एक विश्वस्तरीय ग्लोबल मोटरिंग टूरिज्म स्थल के तौर पर विकसित किया जाए। इस लक्ष्य के लिए हमने भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विंटेज और क्लासिक कारों के मालिकों को अपना साथ लिया है जिनमें कई सम्मानित शाही परिवार भी शामिल हैं, जो कि अपनी खूबसूरत और महंगी कारों को इस शानदार आयोजन में शामिल कर रहे हैं। इसके साथ ही शानदार खाना, शानदार संगीत और दर्षनों विंटेज और क्लासिक कारों के साथ ये पूरा एक आयोजन ऐसा यादगार उत्सव बन जाएगा, जिसे सालों याद रखा जाएगा।’’
अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूके से कारों की सहभागिता की पुष्टि करते हुए श्री मदन मोहन ने कहा कि ‘‘ 21 गन सेल्यूट इंटरनेशनल विंटेज कार रैली एंड कॉन्कोर्स शो के 7वां सत्र, संभवतया एकमात्र ऐसा आयोजन है जिसमें भारतीय उपमहाद्वीप की सीमाओं के पार से भी विंटेज कारें आ रही हैं। हम इस विशाल आयोजन के माध्यम से बेहद सम्मानीय रुतबा, ताकत, पहचान और अतुलनीय खूबसूरती रखने वाली विंटेज और क्लासिक कारों का अनुभव लेने के लिए आप सभी का स्वागत करते हैं।’’
vintage 2
19 फरवरी की सुबह, रैली को ऐतिहासिक इंडिया गेट से झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा और वहां से ये अगस्त क्रांति पार्क होकर सीधे राष्ट्रपति भवन पहुंचेगी। वहां से ये पुराना किला रोड और उसके बाद सीधे महात्मा गांधी मार्क-बुद्धा मंदिर, डीएनडी टोल होकर ग्रेटर नोएडा की तरफ चली जाएगी। वहां से रैली सीधे अंबेडकर पार्क जाएगी और वहां से ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे होकर स्पोट्र्स सिटी (बीआईसी) जाएगी। रैली सब-वे, गेट नंबर 1 पर एकत्र होकर बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट, ग्रेटर नोएडा जाएगी।
रेस में तीन वर्गों में शामिल कारें ट्रैक पर एक-दूसरे का मुकाबला करेंगी जिनमें प्री-वॉर, पोस्ट वॉर और क्लासिक विंटेज कारें शामिल हैं। इस रेस के अलावा कई सांस्कृतिक नृत्य भी रेसिंग ट्रैक पर प्रदर्शित किए जाएंगे और वे भारत की विविधिता को प्रस्तुत करेंगे।
21 गन सेल्यूट इंटरनेशनल विंटेज कार रैली एंड कॉन्कोर्स शो, अपनी तरह का पहला ऐसा विंटेज शो है जिसमें भारतीय उपमहाद्वीप के सभी देशों से प्रतिभागी कारें शामिल होंगी। श्री मोहन ने बताया कि हर साल ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के सुनहरी दौर को याद करने के लिए हम इस अंतरराष्ट्रीय विंटेज कार रैली एंड कॉन्कोर्स शो को आयोजित करते हैं और इस साल इसे 17 और 18 फरवरी, 2017 को आयोजित किया गया है। इंडिया गेट पर इसके उद्घाटन के मौके पर कॉर्पोरेट जगत की प्रमुख हस्तियां भी उसस्थित होंगे। वहां पर इन क्लासिक विंटेज कारों को प्रदर्शित भी किया जाएगा। वहीं पूरी दुनिया से विंटेज कारों के प्रशंसक और देश के राज परिवारों के सदस्य भी इंडिया गेट पर उपस्थित होंगे। उन्होंने बताया कि इस आयोजन के लिए हमें इंटरनेशनल टूरिज्म बोर्डों और टूरिज्म मंत्रालय, माननीय संस्कृति एवं पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) एवं नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री से भी काफी सहयोग मिल रहा है।

शो में शानदार विंटेज और क्लासिक कारों के साथ ही पूरी दुनिया से 25 बाइक्स को भी प्रदर्शित किया जाएगा और एक्सक्लूसिव महाराजा कारों को भी प्रस्तुत किया जाएगा। इसके साथ ही बेहतरीन संगीत एवं डांस को भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय टूरिज्म बोड्र्स द्वारा जाने माने कलाकारों के साथ फरवरी को प्रस्तुत किया जाएगा। इन सभी आयोजनों के साथ शो नए शिखरों को छुुएगा।
विश्व की संपन्न ऑटोमोटिव विरासत के अलावा रैली में हर साल एक सामाजिक कार्य के लिए भी प्रयास किया जाता है। इसके पहले के सत्रों में स्पास्टिक और दृष्टिहीन बच्चों के कल्याणा के लिए कन्या भू्रण की रक्षा के लिए सहयोग किया गया है। इस साल भी एक खास संदेश दिया जाएगा। परंपरा को बनाए रखते हुए शो के 7वें सत्र के आयोजन से होने वाली आय का एक हिस्सा जनकल्याण कार्यों के लिए दान दिया जाएगा।
श्री मदन मोहन द्वारा प्रस्तुत किए गए इस शो के साथ ही वे खुद भी देश में विंटेज कारों के सबसे बड़े कलेक्टर्स में से एक हैं और 21 गन सेल्यूट विंटेज कार रैली एंड कॉन्कोर्स शो के 7वें सत्र के अलावा ये एक मस्ती और मनोरंजन से भरा एक अलग आयोजन है। इसके माध्यम से भारत को ग्लोबल मोटर टूरिज्म मैप के विश्वस्तरीय नक्शे पर लाने में भी मदद मिल रही है।

21 गन सेल्यूट: परिचय

‘21 गन सेल्यूट’, का नाम शाही सलामी की एक पारंपरिक पदक्रमिका प्रक्रिया से लिया है। 21 गन सेल्यूट की अवधारणा संपन्नता और सम्मान की नजर से देखा जाता है और ये पांच शाही रियासतों में सम्मान का सबसे ऊंचा प्रतीक था, जिनमें हैदराबाद, मैसूर, जम्मू एंड कश्मीर, बड़ौदा और ग्वालियर शामिल हैं।