• Home »
  • नोएडा/ग्रेनो »
  • चुनाव को लेकर डीएम एन.पी. सिंह की बैठक, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

चुनाव को लेकर डीएम एन.पी. सिंह की बैठक, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

नोएडा : निर्वाचन की घोषणा होने के उपरान्त जिला प्रशासन की ओर से अपनी तैयारियाॅ युद्ध स्तर पर आरम्भ कर दी गयी है। इसी श्रृंखला में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एन पी सिंह के द्वारा अपने कैम्प आफिस नोएडा में निर्वाचन कार्य को सम्पादित कराने वाले सभी प्रभारी अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत करते हुये उन्हें निर्देश दिये कि जनपद में प्रथम चरण में चुनाव होना है और सभी के पास अब समय पर्याप्त नहीं है अतः सभी अधिकारी अपने कार्यो में दृढ़ता के साथ जुट जाये और निर्वाचन सम्बन्धित कार्यो को समयबद्धता एवं आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार सम्पन्न कराने की कार्यवाही करें।
DM MEETING
जिलाधिकारी ने सभी आर ओ को निर्देशित करते हुये कहा कि उनके द्वारा अपने बूथों की मतदाता सूची को शुद्धता के साथ तैयार करने के सम्बन्ध में जो भी कार्यवाही उनके स्तर पर अपेक्षित है उसे तत्काल किया जाये। आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत 12 जनवरी को सूचियों का अन्तिम प्रकाशन किया जाना है अतः इस कार्यक्रम को प्रत्येक बूथ पर बीएलओं के माध्यम से पूर्ण रूप से सफल बनाने की कार्यवाही की जायें उस दिन बूथों पर मतदाता सूची को पढा जाये और उसका व्यापक प्रचार प्रसार कराया जायें यदि किसी का नाम छूट गया हो उसका फार्म-6 भरवाने की कार्यवाही भी तत्काल प्रभाव से कर ली जाये। सभी आर ओ द्वारा अपने अपने बीएलओं की बैठक करते हुये उन्हें प्रशिक्षण प्रदान कर दिया जाये। आयोग के दिशा निर्देशानुसार पोलिंग से 5 दिन पूर्व सभी मतदाताओं को वोटर पर्ची भी उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जानी है अतः सभी बीएलओ के द्वारा इसे सुनिश्चित कराया जाये।

उन्होनें कहा कि निर्वाचन कार्यो को सम्पादित कराने में प्रशिक्षण की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है अतः मतदान कार्मिकों को दो चरणों में दिये जाने वाले प्रशिक्षण के दौरान गहनता के साथ प्रशिक्षण प्रदान किया जाये सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा इसकी तैयारी कर ली जाये। वाहनों से सम्बन्धित अधिकारी वाहनों की उपलब्धता के लिये तैयारी पूर्ण कर लें और जो गाड़ी अधिग्रहण करनी है उन्हें भी समय रहते कर लिया जाये।

अधिकारियों की बैठक के बाद राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी जिलाधिकारी द्वारा बैठक की गयी और सभी का आहवान किया कि जनपद में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है अतः सभी दलों द्वारा आयोग के दिशा निर्देशानुसार उसका पालन करना सुनिश्चित किया जाये। उनके द्वारा जो अनाधिकृत रूप बोर्ड आदि स्थापित कर रखें है उन्हें तत्काल हटा दिया जायें। जिलाधिकारी ने कहा कि उनके द्वारा कोई ऐसा कार्य न किया जाये जिससे आदर्श आचार संहिता उल्लघंन हो ऐसी स्थिति में आयोग के आदेशानुसार कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी माखनलाल गुप्ता, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत, वित्त एंव राजस्व केशव कुमार, एलए अधर किशोर मिश्रा, समस्त उपजिलाधिकारी गण, नगर मजिस्ट्रेट नोएडा रामानुज सिंह, गे्रटर नोएडा अंजनी कुमार सिंह तथा अन्य अधिकारियों द्वारा भाग लिया गया। — रविन्द्र जयंत GRENONEWS.COM