• Home »
  • UP ELECTION 2017 »
  • गौतमबुद्ध नगर : 36 मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित : मतदान केंद्र पर पहली बार होगी ये सुविधा

गौतमबुद्ध नगर : 36 मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित : मतदान केंद्र पर पहली बार होगी ये सुविधा

ग्रेटर नोएडा : गौतम बुद्ध नगर में होने जा रहे प्रथम चरण के विधान सभा चुनावों के लिए आज चुनावी शोर थम गया। इस चरण का मतदान शनिवार को होगा।
dm pc
जिलाधिकारी एनपी सिंह ने बताया कि मतदान की सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। संवेदनशील बूथों पर पैरामिलिट्री व पुलिस का पहरा होगा। जिले में करीब 36 मतदान केन्द्र संवेदनशील बूथों में चिन्हित किए गए है। जिनकी सुरक्षा के लिए अलग से खाका तैयार किया गया है। डीएम ने कहा कि विधानसभा नोएडा में दो, दादरी में 17 व जेवर में 17 मतदान स्थल संवेदनशील है। संवेदनशील बूथों की सुरक्षा में पैरामिलिट्री व पुलिस दोनों मिलकर सुरक्षा करेंगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जनपद के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पेरामिलिट्री फोर्स के साथ करीब छह हजार पुलिस कर्मी तैनात किए गए है। सभी बूथों पर शान्तिपूर्ण व निष्पक्षता के साथ ही मतदान कराया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विधानसभा निर्वाचन में दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

सीसीटीवी से होगी बूथों की निगरानी

विधानसभा चुनाव में मतदान की पूरी प्रक्रिया की निगरानी इस बार सीसीटीवी कैमरों के जरिए रखी जाएगी। अराजक तत्वों पर निगरानी के लिए चुनाव आयोग
जिले के अतिसंवेदनशील बूथों के साथ साथ करीब 146 मतदान स्थलों की वेबकास्टिंग कराई जाएगी। इसके साथ ही 36 मतदान स्थलों पर डिजिटल कैमरा से निगरानी होगी। वहीं छह मतदान स्थल की वीडियों ग्राफी भी होगी। विधानसभा चुनाव को जिले में 11 फरवरी में मतदान कराया जाना है। चुनाव में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था अथवा असमंजस की स्थिति पैदा न हो, इसके लिए चुनाव आयोग ने जिला प्रशासन को सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध कराने को कहा है। करीब 146 मतदान स्थलों की लाइव वेबकास्टिंग कराई जाएगी। आयोग सभी 146 मतदान केन्द्रों की स्थिति को इंटरनेट के जरिए लाइव देखकर वहां निगरानी कराएगा।

प्रमाणित फोटोयुक्त मतदाता पर्ची से भी होगा मतदान

विधानसभा चुनाव में अबकी बार वोट प्रतिशत बढ़ाने पर जिला प्रशासन को जोर है। ऐसे में अबकी बार प्रमाणित फोटोयुक्त मतदाता पर्ची से भी लोग अपने मत का प्रयोग कर सकते है। विधान सभा चुनाव में मतदान के दौरान पहचान पत्र के अलावा अन्य विकल्प भी निर्वाचन आयोग ने सूझाए है। इसके लिए 1 2 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों को भी मान्य किया गया है। पहचान संबंधी दस्तावेज नहीं होने पर भी मतदाता पर्ची के माध्यम से अपने मत का प्रयोग कर सकेगा। दुसरे राज्यों में नौकरी करने वाले लोगों का होगा अवकाश दुसरे राज्यों में नौकरी करने वालों का मतदान के दिन अवकाश होगा। इतना ही नहीं अवकाश के बाद भी उक्त व्यक्ति को उस दिन का वेतन भी मिलेगा। हालाकि जिलाधिकारी एनपी सिंह ने बताया कि स्वेतन के लिए लोग तभी हकदार होंगे जब वे बूथ पहुुंचकर मतदान करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान के दिन दुसरे राज्यों व जनपदों में नौकरी करने वालों के लिए मतदान के दिन अवकाश घोषित किया है। ऐसे में भारत के किसी भी कोने में नौकरी करने वाला व्यक्ति लोक पर्व में हिस्सा लेकर अपने मत का प्रयोग कर सकेगा। 13 लाख मतदाता करेंगे मतदान विधान सभा चुनाव का बिगुल बज जाने के बाद जनपद में तीनों विधान सभाओं में अबकी बार 1 2 लाख 86 हजार 431 मतदाता अपना उम्मीदवार चुनेंगे। नोएडा में 523559 दादरी में 440424 व जेवर में 322448 मतदाता शामिल है।

मतादन पर पहली बार

– विकलांग मतदाताओं को व्हीलचेयर मिलेगी।
– मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, रैंप, छाया, शौचालय उपलब्ध होंगा।
-1246 मतदेय स्थलों पर 6 हजार सुरक्षा कर्मी रहेंगे तैनात
-उम्रदराज ;90 साल ) पार कर चुके वृद्ध मतदान करने पर होंगे सम्मानित

निर्वाचन कार्यक्रम पर एक नजर

– नामांकन शुरू- 17 जनवरी
-नामांकन समाप्त- 24 जनवरी
-नामांकन की जांच- 27 जनवरी
-मतदान – 11 फरवरी
-मतगणना – 11 मार्च

Sharing is caring!