• Home »
  • शिक्षा »
  • हिंदी भाषा ही विकास का सही रास्ता : डॉ महेंद्र .केंद्रीय मानव संसाधन राज्य्मंत्री ने आईआईएमटी कॉलेज में किया छात्रवृत्ति का वितरण

हिंदी भाषा ही विकास का सही रास्ता : डॉ महेंद्र .केंद्रीय मानव संसाधन राज्य्मंत्री ने आईआईएमटी कॉलेज में किया छात्रवृत्ति का वितरण

ग्रेटर नोएडाए। केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि हिंदी भाषा ही एक ऐसा माध्य म है जो हमारे देश को विकास के मार्ग पर अग्रसर कर सकता है। उन्होंयने इस्राइल का उदाहरण देते हुए कहा कि आज वह देश मेरठ शहर से भी छोटा है लेकिन हिब्रू भाषा को अपनाते हुए वह आज शोधए रक्षाए चिकित्सान और शिक्षा इत्यािदि अनेक क्षेत्रों में अपने विकास की पताका फहरा चुका है।
IIMT
डॉ पांडे आईआईएमटी कॉलेज समूह के सेमीनार हाल में आयोजित छात्रवृत्ति वितरण समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर सौ प्रतिभाशाली छात्र.छात्राओं को 35 लाख की छात्रवृत्ति प्रदान की गई। उल्लेखनीय है कि हर वर्ष आईआईएमटी कॉलेज समूह अपने विभिन्न परिसरों में 2ण्5 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति छात्र.छात्राओं को देता है ।
परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने वाले और 95 प्रतिशत से ज्यादा उपस्थिति वाले छात्रों को कॉलेज की तरफ से छात्रवृत्ति प्रदान की गई।
कॉलेज के पांच छात्र.छात्राओं को विदेश यात्रा का अवसर भी प्रदान किया जा गया । पिछले वर्षों में कॉलेज की तरफ से छात्र शैक्षणिक टूर पर सिंगापुर ए दुबई और मलेशिया जा चुके हैं । फार्मेसी विभाग के इमरान हुसैन और वसुदेव विश्वास तथा इंजीनियरिंग के आदिल नफीस एवं श्रेयांस गुप्ता को कॉलेज की तरफ से विदेश यात्रा पर भेजा जाएगा ।
छात्रवृत्ति के रुप में फार्मेसी की कुमारी पूजा को एक लाख रुपये की राशि प्रदान की गयी। कॉलेज के विभिन्न विभागों के लगभग 100 छात्र.छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की गयी। कॉलेज की स्थापना काल से ही कॉलेज प्रतिभाशाली छात्र.छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है।
डा महेन्द्रभ नाथ पांडे ने आईआईएमटी समूह द्वारा दी जा रही शिक्षा की तारीफ की। आईआईएमटी के चेयरमैन योगेश मोहन गुप्ता ने कहा कि वे भी प्रयास करेंगे कि उनके कॉलेज समूह के परिसरों में हिंदी भाषा का अधिकतम प्रयोग किया जाए। डा महेन्द्रम का स्वा गत कॉलेज समूह के प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल ने केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डा महेन्द्र नाथ पांडे का स्वागत किया।
आईआईएमटी कॉलेज में छात्रवृत्ति वितरण समारोह को लेकर छात्र और छात्राओं में सुबह से ही जबर्दस्तप उत्सातह था। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया एजिसमे छात्र.छात्राओं ने नृत्य एकविता पाठ और एकल और समूह गायन प्रस्तुत किया।