• Home »
  • व्यापार »
  • कोनिका मिनोल्टा ने प्रिन्टपैक इण्डिया 2017 में किया अपने अत्याधुनिक प्रिन्टिंग एवं वेब समाधानों का प्रदर्शन

कोनिका मिनोल्टा ने प्रिन्टपैक इण्डिया 2017 में किया अपने अत्याधुनिक प्रिन्टिंग एवं वेब समाधानों का प्रदर्शन

ग्रेटर नोएडा : अडवान्स्ड मल्टीफंक्शनल प्रिन्टिंग सेगमेन्ट में ग्लोबल लीडर कोनिका मिनोल्टा ने ग्रेटर नोएडा के इण्डिया एक्सपो सेंटर में आयोजित प्रदर्शनी प्रिन्टपैक इण्डिया में अपने अत्याधुनिक प्रिन्टिंग समाधानों- बिज़हब प्रेस सी 1100/ सी 1085, बिज़हब प्रेस सी 1070/सी 1060; बिज़हब प्रेस 1250 और एमजीआई जेईटी वार्निश 3 डीएस का प्रदर्शन किया।
कम्पनी ने कार्यक्रम के दौरान अपने कुछ अत्याधुनिक वेब प्रिन्टिंग समाधानों का लाॅन्च भी किया जैसे सीएस रिमोट केयर ग्लोबल सर्विसेज़; एक्युरियो प्रो सोल्यूशन्स स्यूट एवं इनफाईनाईट वेब टू प्रिन्ट सोल्यूशन्स।

कार्यक्रम में मौजूद कम्पनी के अधिकारियों ने उपस्थितगणों को जानकारी दी कि कैसे इन अत्याधुनिक समाधानों में निवेश के द्वारा प्रिंटिंग कारोबार शानदार रिटर्न पा सकते हैं।
‘‘हमें खुशी है कि हमें प्रिन्टपैक 2017 में हमारे अत्याधुनिक प्रिन्टिंग और वेब समाधानों को पेश करने का मौका मिला है। कोनिका मिनोल्टा आगे भी इस तरह के कार्यक्रमों में हिस्सा लेता रहेगा। ये कार्यक्रम हमें भारत के प्रिन्टिंग सेगमेन्ट मंे नए मानदण्ड स्थापित करने तथा तकनीकी इनोवेशन के क्षेत्र में अपनी क्षमता प्रदर्शित करने का मौका प्रदान करते हैं।’’ कोनिका मिनोल्टा इण्डिया के प्रबन्ध निदेशक यूजी नकाता ने कहा।

इन समाधानों की कुछ विशेषताओं का विवरण नीचे दिया गया हैः-

बिज़हब प्रेस सी 1100/ सी 1085ः शानदार रंगों में प्रति मिनट 100/85 ए4 पेज की सबसे तेज़ स्पीड के साथ ये समाधान मध्यम आकार के कारोबारों के लिए उत्कृष्ट हैं। जो उच्च गुणवत्ता के प्रिंटिंग परिणामों द्वारा डिजिटल प्रिंटिंग सेगमेन्ट को उनकेे कारोबार के विस्तार में मदद करते हैं।
मशीन पाॅलिश्ड एवं बेहतरीन प्रिन्ट के लिए 8 बिट प्रोसेसिंग के साथ 1200 ग 1200 कचप का रेज़ोल्यूशन देती है। इसके अलावा स्क्रीन एन्हेन्सिंग एक्टिव डिजिटल प्रोसेसिंग सिस्टम लम्बे प्रैस आॅपरेशन के दौरान तस्वीरों को स्थायी बनाए रखता है।

बिज़हब प्रेस सी 1070/ सी 1060ः बिज़हब प्रेस सी 1070/ सी 1060 डिजिटल प्रिन्टिंग प्रेस 71/61 ए 4 पेज प्रति मिनट की बेहतरीन आउटपुट रेट के साथ शानदार गुणवत्ता के प्रिन्ट देती है। मशीन का यूज़र फ्रैंडली टचस्क्रीन लम्बे एवं स्थिर प्रेस आॅपरेशन्स के लिए 7500 शीट पेपर की अधिकतम क्षमता को भी नियन्त्रित कर सकता है।

बिज़हब प्रेस सी 1070/ सी 1060 एन्हेन्स्ड सिमिटरी एचडीई टोनर के साथ बेजोड़ हाफटोन एवं स्किन टोन का अनुभव प्रदान करती है। यह इकोफ्रैंडली आॅपरेशन्स के लिए बायोमास प्लांट आधारित पदार्थों से युक्त है। मशीन 47 इंच तक लम्बे पेपर पर भी प्रिन्ट कर सकती है और 300 जीएसएम तक आॅटो ड्यूपलेक्स प्रिंटिंग में सक्षम है।

एजीआई जेईटी वार्निश 3 डीएस आई-फाॅयल के साथ- अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित यह समाधान अपनी यूवी एवं 3 डी टेक्टाईल वाॅर्निशिंग क्षमताओं के साथ प्रिंटिंग का शानदार अनुभव प्रदान करता है। मशीन एक स्टैण्डर्ड प्रिंट आउटपुट को उच्च गुणवत्ता के स्पाॅट यूवी प्रिंटेड शीट या हाई मार्जिन 3 डी एम्बोस्ड आउटपुट में बदल सकती है, इसके अलावा 100 माइक्रोन तक फाॅयलिंग युक्त वार्निश प्रिन्ट को बेहतरीन रंग प्रदान करते हैं।

जेईटी वाॅर्निश 3 डीएस में मौजूद इंकजैट स्पाॅट यूवी कोटर- पारम्परिक फ्लैट स्पाॅट यूवी कोटिंग एवं नए 3 डी डिजिटल इफेक्ट्स के साथ डिजिटल फायलिंग का अनुभव प्रदान करता है। मशीन डिजिटल मशीनों और आॅफसेट से भी इनपुट ले सकती है।

मशीन में डिजिटल फाॅयलिंग और एम्बाॅस्ड फाॅयलिंग के फीचर्स भी हैं। एमजीआई की इंकजैट इंजिन टेकनोलोजी से युक्त जेईटी वाॅर्निश 3 डीएस 8ग11ण्8 इंच से लेकर 14ण्33ग40 इंच तथा 135 से 450हेउ मोटाई तक की शीट तक के लिए कम्पेटिबल है।

इन समाधानों और इनमें इस्तेमाल की गई अत्याधुनिक तकनीकों पर बात करते हुए कोनिका मिनोल्टा में पीपी बिजनेस युनिट के मार्केटिंग हैड श्री योशीनोरी कोइडे ने कहा, ‘‘हमारे ओद्यौगिक प्रिंटिंग समाधान बेजोड़ गुणवत्ता के साथ कारोबार की ऊँची प्रिन्टिंग मांग को भी पूरा करते हैं। हमारी मालिकाना तकनीकें जैसे सिमिटरी एचडी टोनर हमारे समाधानों को बेहद प्रभावी और पर्यावरण के लिए अनुकूल बनाती हैं, जिससे लम्बे प्रेस आॅपरेशन्स के दौरान भी वे बेहतरीन परिणाम देते हैं।’’

बिज़हब प्रेस 1250ः बिज़हब प्रेस 1250 डिजिटल प्रिंन्टिंग प्रेस 125 ए-4 पेज प्रति मिनट तक की स्पीड देती है और 3 मिलियन आउटपुट के मासिक ड्यूटी साइकल के साथ आती है। इसके रियल टाईम इमेज डेंसिटी और टोनर रेशो सेंसर लम्बे प्रेस आॅपरेशन्स के दौरान भी अधिकतम स्थायित्व और स्थिरता प्रदान करते हैं।

मशीन का 15 इंच का टच स्क्रीन कन्ट्रोल पैनल- आॅप्शनल प्रीव्यू के साथ साधारण कन्ट्रोल के विकल्प प्रदान करता है, वहीं बायोमास मटीरियल से युक्त अत्याधुनिक सिमिटरी एचडी टोनर – आॅपरेशन्स को इको-फ्रैंडली बनाता है।

एक्युरियो प्रोः विभिन्न आकार की प्रिन्ट शाॅप्स के लिए अनूकुलित एक्युरियोप्रो का माॅड्यूलर डिज़ाइन अत्याधुनिक वर्कफ्लो आॅटोमेशन प्रदान करता है। यह समाधान सुनिश्चित करता है कि मौजूदा आवश्यकता के अनुसार समाधान का उचित इस्तेमाल कर सकें।

इस समाधान के तीन मुख्य आधार हैंः-
जेडीएफ इंटेरोपेरेबिलिटी मौजूदा काॅमर्शियल वर्कफ्लो जैसे आगफा, एपोजी, कोडक प्रिनेर्जी और स्क्रीन इक्वियोस के साथ बेहतरीन कम्पेटिबिलिटी प्रदान करता है।

एक्युरियो प्रो कन्डक्टर सेन्ट्रलाइज़्ड और इन्टैलीजेन्ट आउटपुट मैनेजमेन्ट प्रदान करता है। जाॅब स्पेक्स (जेडीएफ के माध्यम से) का इस्तेमाल आॅपरेटर हस्तक्षेप के बिना प्रिन्ट एमआईएस से प्रभावी संतुलित उत्पादन के लिए किया जा सकता है। कंडक्टर अनूठे जेडीएफ कन्वर्टर के साथ फिनिशिंग आॅटोमेशन को सपोर्ट करता है।

एक्युरियो प्रो क्लाउड आईः रिमोट मैनेजमेन्ट के साथ रंगों की गुणवत्ता को नियन्त्रित करता है, यह मल्टी साईट क्वालिटी कन्ट्रोल के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। क्लाउड आई प्रिंटिंग कारोबार को कलर कन्ट्रोल, विभिन्न डिवाइसेज़/ साइटों में कलर डेटा की शेयरिंग तथा आईसीसी प्रोफाईल क्रिएशन में मदद करता है।

इन्फाईनाईट वेब टू प्रिन्ट सोल्यूशनः इन्फाईनाईट वेब से लेकर प्रिन्ट समाधानों और सेवाओं का नया सेगमेन्ट है जो पिं्रटिंग कारोबार को अपने आॅपरेशन्स का विस्तार करने में मदद करता है तथा सर्वश्रेष्ठ काॅमर्शियल मूल्य की वारंटी देता है।

कोनिका मिनोल्टा के भारत में 3000 से ज़्यादा प्रोडक्शन प्रिन्टर हैं और यह प्रिंट बाज़ार के लिए सपोर्ट सिस्टम के विस्तार पर फोकस कर रहा है। वेब से लेकर प्रिन्ट समाधान और सेवाएं इस्तेमाल में आसान हंै और उपभोक्ताओं को कारोबार शुरू करने के लिए किसी विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं होती।

ये समाधान प्रिंन्टिंग में सक्रिय कम्पनियों की बिक्री बढ़ाने और उपभोक्ताओं के साथ बेहतर सम्बन्ध बनाने में भी मदद करेंगे। कोनिका मिनोल्टा इण्डिया ने इसके लिए एक डायनामिक वेब टू प्रिन्ट सेवा प्रदाता ‘‘डिज़ाइन ‘एन’ बाय वेब टू प्रिन्ट प्रा लिमिटेड’’ के साथ साझेदारी की है।

सीएस रिमोट केयर ग्लोबल सर्विसेज़ः सीएस रिमोट केयर ग्लोबल सर्विसेज़ एक आॅटोमेटेड माॅनिटरिंग एवं कम्युनिकेशन समाधान है जो कोनिका मिनोल्टा की आउटपुट डिवाइसेज़ एवं कोनिका मिनोल्टा सर्विस संगठनों को आपस में जोड़ता है। यह किसी भी तकनीकी समस्या के पहचान के लिए नियमित जांच करता है और मशीनों में गड़बड़ी होने पर उपयोगकर्ताओं को सतर्क करता है।

यह अवांछनीय डाउनटाईम को कम करके आपकी डिवाइसेज़ के प्रबन्धन में मदद करता है, मैनुअल सर्विस काॅल के द्वारा समस्याओं का समाधान करता है।

इस मौके पर कोनिका मिनोल्टा के सेल्स हैड कुलदीप मल्होत्रा ने कहा, ‘‘हमारे समाधान भारत के प्रिंटिंग संगठनों को सामरिक कारोबार लाभ की वारंटी देते हैं। प्रिंटिंग उद्योग आज डिजिटलीकरण के दौर से गुज़र रहा है, ऐेसे में हमारे ओद्यौगिक प्रिंटिंग समाधान और वेब टू प्रिन्ट समाधान कारोबारों को नए बाज़ारों के साथ जोड़ने और कमाई बढ़ाने में मदद करते हैं। नए लाॅन्च किए गए ये वेब समाधान कारोबारों की पारदर्शिता और उत्पादकता बढ़ाने में मददगार होंगे।’’

कोनिका मिनोल्टा के बारे में–

कोनिका मिनोल्टा बिजनेस सोल्यूशन्स डेस्कटाॅप से लेकर प्रिन्ट शाॅप तक अडवान्स्ड इमेजिंग एवं नेटवर्किंग प्रोद्यौगिकियों में अग्रणी है। कोनिका मिनोल्टा मल्टी फंक्शनल पेरीफरल्स ;डथ्च्ेद्ध, प्रिन्टर, प्रोडक्शन प्रिन्ट सिस्टम और ग्राफिक आर्ट के लिए उपकरणों, स्वास्थ्यसेवा प्रणाली के लिए उपकरणों, ओद्यौगिक एवं स्वास्थ्यसेवा अनुप्रयोगों के मापन उपकरणों, ओद्यौगिकि उपयोग के लिए इंकजेट प्रिन्ट हैड और टेक्सटाईल प्रिन्टर तथा सम्बन्धित सेवाओं के लिए विश्वस्तरीय निर्माता है। यह इलेक्टोनिक सामग्री (टीएसी फिल्म सहित), लाइटिंग सोर्स पैनल, फंक्शनल फिल्मों (हीट इन्सुलेशन फिल्मों सहित) तथा आॅप्टिकल उत्पादों (लैंस युनिट सहित) के विकास, निर्माण और बिक्री में भी सक्रिय है। अधिक जानकारी के लिए विज़िट करें djsa http://www.konicaminolta.in

प्रिन्टपैक इण्डिया के बारे में

प्रिन्टपैक इण्डिया 5 दिवसीय कार्यक्रम है जिसका आयोजन 4 फरवरी से 8 फवरी 2017 के बीच ग्रेटर नोएडा के इण्डिया एक्सपो सेंटर एण्ड मार्ट में किया जाना है। कार्यक्रम में एक ही छत के नीचे कई उत्पादों जैसे इन-प्रेस, पोस्ट-प्रेस, फिनिशिंग, कन्वर्टिंग, डिजिटल एवं साइनेज और पैकेजिंग मशीनों, पैकेजिंग सामग्री, प्रिंटिंग और पब्लिशिंग, पेपर और पेपर उत्पादों, लाॅजिस्टिक्स एवं ट्रांसपोर्टेशन उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा।