• Home »
  • नोएडा/ग्रेनो »
  • नाईजीरियन प्रकरण पर जिला प्रशासन की नाइजीरियन एसोसिएशन की बैठक : शहर में हो कल्चरल एक्सचेंज कार्यक्रम – डीएम

नाईजीरियन प्रकरण पर जिला प्रशासन की नाइजीरियन एसोसिएशन की बैठक : शहर में हो कल्चरल एक्सचेंज कार्यक्रम – डीएम

ग्रेटर नोएडा : विगत दिवस परीचैक पर नाइजीरियन बच्चों के साथ हुयी मारपीट की घटना के सम्बन्ध में जिलाधिकारी एन पी सिंह के द्वारा गम्भीरता के साथ लिया गया और इस प्रकरण में उन्होंनें कलक्ट्रेट के सभागार में नाइजीरियन एसोसियेशन, आरडब्लूए के पदाधिकारियों, बार एसोसियेशन तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों, कालेज एवं यूनिवर्सटी के पदाधिकरियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की गयी।
dm n.p. singh
डीएम ने कहा कि भारत एवं अफ्रिका देशों के बहुत पुराने सम्बन्ध है अतः सभी स्थानीय जन सामान्य को इस महत्व को समझना चाहिये और जो विगत दिवस घटना घटी है यह देश के लिये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। नाइजीरिया देश या अन्य देशों के जो बच्चे यहाॅ अध्ययनरत है वे सभी हमारे महमान है और भारत देश की संस्कृति भी अतिथि देवों भवः है।उन्होंने कहा हमें सभी देशों के नागरिकों का अपने देश में सम्मान करना चाहिये। डीएम ने कहा कि सभी देशों की संस्कृति एवं भेषबूशा, भाषा अलग अलग होती है।

जिलाधिकारी ने कहा कि भविष्य में ऐसी घटनायें घटित न होने पाये इसके लिये समाज के लोगों को आगे आना होगा और एक दूसरे के संस्कृति एवं भाषा का सम्मान करते हुये उनका सम्मान करना होगा। श्री सिंह ने कहा कि जहाॅ पर नाईजीरियाॅ के लोग प्रवास कर रहे है उनका चिन्हिकरण करते हुये स्थानीय गणमान्य लोगों को उनके साथ सामजस्य स्थापित कर ऐसे कार्यक्रम आयोजि किये जाये जिससे हम एवं वे लोग एक दूसरे की संस्कृति, भाषा, बेशभूषा, एवं कानून को जान सकें इसके आपस में एक सौहार्द का वातावरण तैयार होगा और देश की संस्कृति का सम्मान भी बना रहेगा।

उन्होनें कहा कि जनसामान्य किसी अपवाह पर विश्वास न करें यदि उन्हें कही पर उनके किसी व्यक्ति के गलत कार्य की कोई सूचना प्राप्त हो तो उसकी सूचना प्रशासन को दी जाये ताकि उनके प्रतिनधियों से मिलकर उसमें अग्रिम कार्यवाही की जा सकें। जिलाधिकारी ने सभी शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों का भी आहवान किया कि जिनकी संस्थाओं में विदेशों के बच्चें अध्ययन कर रहे है उनके यहाॅ अधिकाधिक कार्यक्रम इस प्रकार के आयोजित किये जाये कि विदेशी बच्चें यहाॅ की संस्कृति कानून एवं सामाजिक व्यवस्था के समझ सकें और यहाॅ के बच्चें उनकी कल्चर को जान सकें इसके आपसी सद्भाव बढेगा और ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगेगा।

जिलाधिकारी ने अपने देश का नाम रोशन करने के लिये इस कार्य के लिये सभी संगठनों को आगे आकर ऐसे कार्यक्रम भी आयोजित किये जाये ताकि एक अच्छा वातावरण तैयार हो सकें। आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुजाता सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत, उप जिलाधिकारी सदर राजेश कुमार सिंह, नगर मजिस्टेªट अंजनी कुमार अन्य अधिकारी गण एवं नाइजीरियन एसोसियेशन के पदाधिकारियों, स्थानीय संगठनों के प्रतिनिधियों के द्वारा भाग लिया गया।