• Home »
  • UP ELECTION 2017 »
  • गौतमबुद्ध नगर : प्रशासन तैयार : कल से शुरू होगा नामांकन

गौतमबुद्ध नगर : प्रशासन तैयार : कल से शुरू होगा नामांकन

नोएडा। उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने कमर कस ली है। तमाम जनपदों के साथ ही गौतमबुद्वनगर में भी चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रशासन की तैयारियां चरम पर है। यहां आठ हजार मतदानकर्मी जनपद की तीनों विधानसभा सीटों के लिए मतदान करायेंगे। कल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्रथम चरण में 11 फरवरी को वोट पड़ेंगे।
NOMINATION IN COLLECTRATE
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में लिए मतदान होगा। गौतमबुद्वनगर की नोएडा, दादरी व जेवर सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तमाम विधानसभा सीटों के लिए कल से नामांकन की प्रक्रिया होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इसके लिए मातहत अािधकरियों को निर्देश दिये हैं। 24 तारीख तक नामांकन होगा। 25 तारीख को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। वहीं 27 जनवरी तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे। 28 जनवरी को यह तय हो जायेगा कि कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में डटे हैं। इन सीटों के लिए 11 फरवरी को मतदान होगा।

वहीं दूसरे फेज के लिए 20 जनवरी से नामांकन शुरू होगा। 27 जनवरी तक नामांकन होगा। 28 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 30 जनवरी को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है। दूसरे चरण के लिए 15 फरवरी को मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तीसरे फेज के लिए 24 जनवरी से नामांकन होगा। 31 जनवरी तक नामांकन किया जायेगा। 2 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 4 फरवरी तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे। 19 फरवरी को तीसरे चरण का मतदान होगा। चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार चौथे फेज के लिए 30 जनवरी को नामांकन शुरू होगा। 6 फरवरी तक नामांकन किया जा सकेगा। 7 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 9 फरवरी तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे और 23 फरवरी को मतदान होगा। पांचवें फेज के लिए 2 फरवरी से नामांकन शुरू होगा। 9 फरवरी तक नामांकन किया जा सकेगा। 11 फरवरी को उम्मीदवारों के नामांकन की जांच होगी। 13 फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकेंगे और 27 फरवरी को मतदान होगा। छठे फेज के लिए 8 फरवरी को नामांकन शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगा। 16 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 18 फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकेंगे तथा 4 मार्च को इस फेज के लिए मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में सातवें और अंतिम फेज के लिए 11 फरवरी से नामांकन शुरू होगा। नामांकन 18 फरवरी तक किया जा सकेगा। 20 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 22 फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। 8 मार्च को इस फेज के लिए मतदान होगा। 11 मार्च को सभी विधानसभा सीटों के लिए एक साथ मतगणना का काम प्रारंभ किया जायेगा। 15 मार्च को चुनाव आयोग चुनाव संपन्न होने की घोषणा करेगा। GRENONEWS.COM