बाराही मेले में देशभक्ति रागिनी सुन “जय जवान जय किसान’ के नारे लगे

ग्रेटर नोएडा: सूरजपुर में चल रहे ऐतिहासिक बाराही मेला में देशभक्ति से ओतप्रोत कई कार्यक्रम आयोजित किये गए। स्कूल के बच्चों ने देशभकि के गीत पर शानदार नृत्य प्रस्तुति देकर दर्शकों को रोमांचित किया। रागिनी कलकारों ने वीर रस पर प्रस्तुति देकर उपस्थित लोगों में जोश भर दिया।

barahi mela 3
इससे पहले मेले की शुरुआत रोजाना की तरह भव्य आरती के साथ हुई। बाराही मेला के आयोजक शिव मंदिर सेवा समिति के पदाधिकारियों ने “ओम जय जगदीश हरे … ” गाकर भगवान की स्तुति की।
barahi mela 1
सांस्कृतिक मंच देशभक्ति के रंग से रंगा गया। दीक्षा पब्लिक स्कूल सूरजपुर के बच्चों ने ‘चक दे इण्डिया” पर अपनी प्रस्तुति देकर दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी।
barahi mela 2
इसके पश्चात रविंदर खालौर एंड पार्टी ने देशभक्ति के वीर रस पर रागिनी सुनाकर दर्शकों में जोश भर दिया।

barahi melaनरेंद्र खालौर और पवन फौजी की जोड़ी ने देश के किसानों और बॉर्डर पर तैनात जवानो को लेकर ये रागिनी सुनाई – “हम देश के वीर किसान खेत में दिन-रात कमावै से, सीमा पर तैनात वीर जवान दिन-रात देश की रखवारी करै से” सुन दर्शकों ने जोशीले अंदाज़ में “जय जवान, जय किसान” के नारे लगाए।

दीपा शर्मा के गाए “न दूध देंगे , न खीर देंगे, अगर काश्मीर की ओर आँख उठाकर देखा तो लाहौर भी छीन लेंगे” ने युवाओं में जोश भर दिया। दर्शकों ने भारत माता की जय का नारा लगाया।

दीपा शर्मा के गाए ” हे भारत माता पूत लाडला, दिल में बसना चाहिए, नोटों के ऊपर भगत सिंह छापना चाहिए”। इस रागिनी के माध्यम से उन्होंने भारतीय मुद्रा पर शहीद भगत सिंह का फोटो छापने की मांग की । उपस्थित जनसमूह ने वंदे मातरम का नारा लगाकर मांग का समर्थन किया।

शहीदों की कुर्बानी को बर्बाद नहीं होने देंगे, जबतक शरीर में लहू का एक भी कतरा है वतन को नीलाम नहीं होने देंगे। यह सुन जोशीले अंदाज़ में दर्शकों ने भारत माता की जय का जयघोष लगाया।

इसके अलावा छोटे बच्चे प्रियांशु ने जीवन की वास्तविकता से परिचय कराते हुए ये रागिनी गाई– “जाए जब जहां से कुछ भी नहीं पास में होगा, दो गज कफ़न का टुकड़ा तेरा लिबास होगा” सुन दर्शक भी भावविभोर हो गए।

कोमल चौधरी के गाए ” ओ मेरी पिया हो पिया , तैने कोई चिट्ठी न घेरी”, लोकेन्द्र सिंह के गाए ” चली जा चुप चाप महल को मेरे सामने रूदन मचावे न द्रौपदी” रागिनियों ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरीं।
barahi mela 4
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कसाना बिल्डर के चेयरमैन के.पी. कसाना को शिव मंदिर सेवा समिति के पदाधिकारियों ने सम्मानित किया।

शिव मंदिर सेवा समिति के महासचिव ओमवीर सिंह बैसला ने बताया आगामी 19 अप्रैल को बाराही मेला के समापन पर स्वर्गीय जयपाल भगत जी की स्मृति में कुश्तियों का विशाल ईनामी दंगल दोपर 2 बजे से आयोजित किया जायेगा। इसमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, एनसीआर और दूर दराज से सैकड़ों पहलवान पहुंचेंगे।

मीडिया प्रभारी मूल चंद शर्मा ने बताया बाराही मेला देखने दूर दराज क्षेत्र से लोगों का जनसैलाब उमड़ रहा है । लोग झूला सर्कस, चाट पकौड़ी का भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं । बच्चों की भीड़ खिलौने के स्टाल्स पर और महिलाएं श्रृंगार के स्टाल्स पर खरीदारी करती नजर आ रही हैं । इस मौके पर शिव मंदिर सेवा समिति के अध्यक्ष श्री धर्मपाल भाटी, महासचिव ओमवीर बैसला, , मूलचद शर्मा , लक्ष्मण सिंघल, अज्जू भाटी, सुभाष शर्मा, जगदीश भाटी एडवोकेट, भूदेव शर्मा, शिवदत्त आर्य, राकेश बैंसला, सतपाल शर्मा, सुनील शर्मा आदि मौजूद रहे ।