• Home »
  • शिक्षा »
  • एक्यूरेट इंस्टिट्यूट में माँ सरस्वती पूजा का आयोजन

एक्यूरेट इंस्टिट्यूट में माँ सरस्वती पूजा का आयोजन

ग्रेटर नोएडा : पिछले कई वर्षों की भाति इस वर्ष भी एक्यूरेट इंस्टिट्यूट में बसंत पंचमी के अवसर पर माँ सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया । माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी से ऋतुओं के राजा वसंत का आरम्भ होता है । यह दिन नवीन ऋतू के आगमन का सूचक है । इसलिए इसे ऋतुराज वसंत का प्रथम दिन माना जाता है । साथ ही यह माँ सरस्वती की जयंती का दिन है ।
SARSWATI PUJA ACCURATE
विधा के प्रति समर्पित लोग माँ सरस्वती की पूजा अर्चना करके इस दिवस को मनाते हैं । इस अवसर पर समस्त छात्र एवं शिक्षकगण विधा की देवी सरस्वती की पूजा के लिए प्रात: एकत्रित हुए । दीप, धूप एवं मंत्रोच्चार के मध्य वातावरण पूरी तरह मंगलमय हो गया । प्रात माँ सरस्वती की वंदना कर यज्ञ एवं आरती से माँ सरस्वती का आह्वाहन किया गया एवं छात्र एवं शिक्षकगणों ने माँ का आशीर्वाद लिया । इस तरह के आयोजन का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा के प्रति समर्पित करना होता है। इस अवसर पर पीले वस्त्र धारण करने का भी प्रावधान है । शिक्षक एवं छात्रों में से बहुत सारे लोग पीले वस्त्रों में पूजा में सम्मिलित हुए ।
संस्थान के प्रमुख कोर्स पी. जी . डी. एम् . की छात्राओं ने माँ सरस्वती के आह्वाहन में रंगोली बनाई। पूजा से पूर्व कई छात्रों एवं शिक्षकों ने अपने विचार व्यक्त किये । संस्थान की छात्रा सुश्री रूचि पोद्दार के अनुसार यह दिन कई महीनों के पतझर के उपरांत आता है और सभी लोगों के लिए हर्ष एवं उल्लास लाता है । प्रो. विनय झा ने अपना आशीर्वाद व्यक्त करते हुए कहा कि यह दिन सभी के जीवन में ख़ुशी लाये ।
इस अवसर पर संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ. राजीव भरद्वाज ने छात्रों को आयोजन की बधाई दी और उन्हें जीवन में शिक्षा के महत्व को गंभीरता से स्वीकार करने के लिए प्रेरित किया । संस्थान की समूह निदेशिका सुश्री पूनम शर्मा ने उपस्थित सभी शिक्षको एवं छात्रों को बधाई दी और कहा की देवी सरस्वती न सिर्फ विधा की देवी है बल्कि उन्हीं की कृपा से लोगों के जीवन में प्रगति होती है । पूजा के उपरांत सभी लोगों को प्रसाद वितरण किया गया ।

Sharing is caring!