• Home »
  • UP ELECTION 2017 »
  • आज शाम से थम जायेगा पहले चरण का चुनाव प्रचार

आज शाम से थम जायेगा पहले चरण का चुनाव प्रचार

ग्रेटर नोएडा : यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव शनिवार को वेस्ट यूपी के 15 जिलों की 73 सीटों पर होगी। इसके लिए आज शाम से चुनाव प्रचार थम जाएगा। इसके बाद कोई भी प्रत्याशी जनसभा, सम्मलेन, रोड शो नहीं कर सकता है। इधर मतदान के दो दिन पहले तक भी मतदाताओं के मूड का पता नहीं चल पा रहा है है। पहले चरण की वोटिंग मतदाताओं के रुख का पता चल सकता है ।

पहले चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, अलगीढ़, मेरठ, गौतमबुदध नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, कासगंज, हाथरस और एटा की 73 सीटों पर मतदान होगा। यूपी में चुनाव लड़ रही चारों प्रमुख पार्टियां ये बात अच्छे से जानती हैं कि पहले चरण का मतदान कितना महत्वपूर्ण हैं इसका पता इससे चलता है पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में भाजपा की ओर से खुद पीएम मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से लेकर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी ताकत झोंक दी।

उधर, सपा-कांग्रेस के गठबंधन में राहुल और अखिलेश ने खुद मोर्चा संभाला। मायावती ने भी प्रचार में पीछे नहीं हैं। मुजफ्फरनगर दंगे और पलायन का मुदृदा भी हर पार्टी भुनाने की कोशिश में मुजफ्फरनगर, शामली, बुढ़ाना, गाजियाबाद, बुलंदशहर में खुलकर रैलियां की। इस पहले चरण के मतदान की हवा अगले छह चरणों को पूरी तरह प्रभावित करेगी। पिछले बीस दिनों की भागदौड़ आज खत्म हो जाएगी। प्रत्याशियों की मेहनत पर फैसला अब जनता करेगी।

350 किमी लंबे और 100 किमी चौड़े गंगा और यमुना के बीच में बसा वेस्टर्न यूपी प्रदेश का सबसे विकसित इलाका माना जाता है, जहां सबसे ज्यादा शहरीकरण हुआ है। सबसे ज्यादा इंडस्ट्री हैं और यह सबसे समृद्ध क्षेत्र है। राज्य की आबादी का लगभग पांचवां हिस्सा इन 15 जिलों में बसता है।